रविवार, 5 अप्रैल 2020

कोरोना के बाद बिना कोई मशीन छुए हाजिरी कैसे लगवाए?

कोरोना महामारी  ने विश्व के आगे अनेको चुनौतियों के पहाड़ खड़े कर दिए है! वर्तमान में तो जीवन ठप्प हो ही गया है, जब कोरोना का असर काम होगा/ख़त्म होगा, उसके बाद भी बहुत दिनों तक कोरोना की गूंज वातावरण में रहेगी ही! अभी कार्यलयो में जो हाजिरी  सिस्टम या अटेन्डेंस सिस्टम चला हुआ था ऊँगली या अंगूठे की पहचान द्वारा उस से लोग स्वाभाविक ही घबराएंगे! क्या पता जिसने मुझ से पहले पांच किया था उसकी अंगुली/अंगूठा बिलकुल साफ़ था या नहीं? जीवाणु/विषाणु रहित था या नहीं?

भले ही हम किसी को कहे या न कहे, लेकिन ये दर हमारे मन में अवश्य बना ही रहेगा  और ये एक हद तक सही भी है! जब केवल सुरक्षा ही बचाव है, ऐसे वातावरण में हमें सावधानी अवश्य ही रखनी चाहिए!

आजकल बाजार इतना प्रतिस्पर्धी व् हर समस्या का हल प्रस्तुत करने का इतना उत्सुक हो गया है कि हर समस्या का हल उसके पहले ही प्रस्तुत कर देता है! इस अंगुली/अंगूठा पंच सिस्टम से बचाने के लिए भी एक हल बाजार ने दे दिया है!
 अब आप इस लिंक में दिए गए वीडियो को ही देखिए!
इसमें दिखाया गया है कि  कैसे हम बिना किसी मशीन को छुए कैसे अपनी अटेन्डेंस लगा सकते है/लगवा सकते है! इस से न तो किसी भी प्रकार के संक्रमण फैलने का खतरा ना किसी भी प्रकार के भय  या वहम में रहने का डर!बेफिक्र होकर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाइये!
यहाँ पर आपको ऐसी मशीने व् इन से सम्बंधित हर प्रकार की समस्या का समाधान आसानी से उपलब्ध होगा!


कोई टिप्पणी नहीं:

टिप्पणी पोस्ट करें

लिखिए अपनी भाषा में